Hello friends my name is Amit Kumar Sagar and I am a government employee, with this platform, I will tell my thoughts, my poems, stories, shayari, jokes, articles, as well as my hobbies.

Breaking

Translate

सोमवार, 24 अगस्त 2020

हमेशा खुश कैसे रहें How to always be happy | हिंदी आर्टिकल खुश कैसे रहें | |हमेशा खुश कैसे रहें | हिंदी आर्टिकल | खुश रहने के तरीके | जीवन पर आर्टिकल |

                    हमेशा खुश कैसे रहें 

How to always be happy all the time


 How to always be happy all the time

हमेशा कैसे खुश रहें

 ज़िन्दगी किसी सर्कस से कम नही है हर मोड़ पर हमें कुछ नया देखने को और सुनने को मिलता ही रहता है और इन सब के बीच में रहा कर खुश रहना भी एक कला है खुश रहने के लिए हर इंशान का अपना अपना तरीका है और मेरी नज़र में खुशी को लेकर एक अलग विचार है

            खुशी क्या है ?

             what is happiness 

क्या आप ऐसा कभी सोचते है कि क्या है खुशी,कैसी दिखती है ये,कहाँ ढूंढे इसे, अगर इस तरह के विचार या सवाल मन में आते है तो आपको खुशी कभी नही मिल सकती। क्योंकि  खुशी का ना तो कोई रंग है और ना ही कोई रूप, ना ही जाती और ना कोई धर्म ,कभी कभी हम ऐसे इंशान की बातें को सुन कर खुश हो जाते है जिसे हम जानते तक नही और कभी हम अपनो की ही बातों  से ही दुखी हो जाते है। इन दोनों पहलुओं में आपने देखा कि खुश रहने के लिए किसी व्यक्ति विशेष की जरूरत है जिसकी बातें हमारे दिल को छू जाती है उसी की बातों से हम खुश हो जातें है ।

  How to always be happy all the time


 "खुश कैसे रहें"

How to be happy


खुश रहने के लिए हमें किसी चमत्कार की ज़रूरत नही है हमें यह खुद महसूस करना होगा कि हम किस तरह से खुश रह सकते है। हमें कैसे खुश  रहना है हम अपने जीवन में कभी कभी इतने जादा व्यस्त हो जाते है कि छोटी छोटी खुशियों को महसूस ही नही कर पाते और हमेशा बड़ी खुशी की तलाश में रहते है हमें ये पता ही नही चलता कि जिन छोटी छोटी खुशियों को हमने महसूस नही किया वो किसी बड़ी खुशी से कम नही थी।
सच कहूं तो खुशी हमें तब मिलती है जब सब कुछ हमारे According होता है पर क्या ये posible है कि हर वक़्त सब कुछ हमारे According ही हो ये तो कभी नही हो सकता।
जब चीजें हमारे अनुसार नही चलती तब हम दुखी हो जाते है लेकिन चीजें आपके मुताबिक हो या ना हो फिर भी खुश कैसे रहे ये ज़रूरी है आईये जानते है कैसे खुश रहा जाये।

  "हमेशा कैसे खुश रहे"

    "How happy always"

 अगर हमें हमेशा खुश रहना है तो सबसे पहले हमें अपने मन से Negetive(नकारात्मक) सोच को बदल कर positive(सकरात्मक) सोच रखनी होगी क्योंकि नकारात्मक  सोच ही है जो आपकी खुशियों को आप से दूर कर देती है आप जितना ज्यादा सकारात्मक (positive) सोच रखेंगे उतना ही जादा आप अपने आपको खुश महसूस कर पाएंगे,आप वही काम कीजिये जो आपको पसंद हो किस काम को करने से आपको ख़ुशी मिलती है वो वही कीजिए ।
            

  How to always be happy all the time

  "खुशी हमारे अन्दर है"

  Happiness lies in us 

अगर हमें खुश रहना है तो हमें किसी से पूछने की ज़रूरत नही है हम कैसे खुश रहें, अगर हमें ये पूछना है तो सिर्फ अपने दिल से पूछना है कि वो कैसे खुश रह सकता है ।
खुशी और दुख, ये सब हमारे अन्दर बिराजमान है और ये सिर्फ हमें ही ढूंढना है कि हमें क्या चाहिए,हमें ये जानने की ज़रूरत है कि हम कब और किन किन बातों से खुश होते हैं। 
हमारे अन्दर सबसे बड़ी कमी ये होती  है कि हम दूसरों के पीछे भागते है और अपनी छोटी छोटी खुशियों को ठोकर मारते जाते है यही कारण है कि खुशियां हमसे बहुत दूर हो जाती है।

     खुशी को कैसे महसूस करें 

        How to feel happy

किसी को हँसता देख जब आपके चेहरे पे खुद बा खुद मुश्कान आ जाये तो ये खुशी है।
जब हम किसी की मदत करने के लिए जल्दी से आगे बढ़ते है उस वक़्त हमें जो filing होती है उसे खुशी कहते है।
जिस काम को करके हमें अच्छा लगता है उसे खुशी कहते है।
बिना बताए किसी भी काम को अपनी मर्जी से कर लेना खुशी है।

      How to always be happy all the time

  Khush kaise raha jaye

 "खुद के लिए भी जियें"

     Live for yourself too

 मेरी मुलाकात एक ऐसे इंशान से हुई जो सारी उम्र दुसरो की खुशियों के लिए जीता रहा और उसकी अपनी खुशी क्या है ये ओ भूल चुका था अखरी वक़्त में उसने एक बात कही थी कि तुम कभी दूसरों से अपनी खुशी की अपेक्छा मत करो और खुद के लिए जियो तुम हमेशा खुश रहोगे।।

             समाप्त।।


       दिनाँक  24 अगस्त 2020   समय  10.00 रात्रि

                        लेखक

                       अमित सागर(सागर गोरखपुरी)


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Most Recent post

लेखक !! Poem on Writer by sagar gorakhpuri !! लेखक पर कविता !! Poem on behalf of All Writer !! लेखक हिंदी कविता !! लेखक पर सबसे अच्छी कविता !!

     लेखक मैं जन्मा जिस तरह उस तरह मरना नही चाहता हूँ। मैं लेखक हूँ सियाही से खुद की उम्र लिखना चाहता हूं। खुद के ख्वाहिशों के लिए अब वक़्त न...